हाथ में तख्ती… तख्ती पर लिखा, ‘बहू कहां से लाओगे’…?

समूचे उपखंड क्षेत्र में विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई बेटी शिक्षा के लिए जागरूकता रैली, विभिन्न विद्यालयों ने लिया भाग

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर किया रैली को रवाना

न्यूज़ चक्र कोटपूतली।(रिपोर्ट-धर्मवीर कुमावत) बालिका दिवस के उपलक्ष में समूचे उपखंड क्षेत्र में निजी एवं राजकीय विद्यालयों ने शहर के मुख्य मार्गों से रैली निकालकर बेटी की शिक्षा के लिए समाज को संदेश दिया। ऑक्सफोर्ड इंटरनेशनल स्कूल कोटपूतली के द्वारा एक विशाल रैली शहर के मुख्य मार्गों से निकाल कर विद्यालय पहुंची। रैली के दौरान विद्यार्थियों द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारों एवं बैनर द्वारा समाज को संदेश दिया गया। रैली को मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एक बालिका शिक्षित होकर दो घरों को रोशन करती है, इसलिए बेटी की शिक्षा समाज व देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। संस्था की प्रधानाध्यापिका किरण शर्मा ने बालिका शिक्षा का महत्व बताते हुए भविष्य में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था की चेयरमैन रितु शर्मा ने किया। विद्यालय निदेशक राजीव शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विद्यालय कर्मचारी मदन, सुनीता, संतोष, मोनिका सैनी, दीपक कुमावत, सचिन टेलर, जितेंद्र सैनी आदि मौजूद रहे।

इसी क्रम में कस्बा स्थित माधव विद्यापीठ द्वारा बालिका दिवस पर एक रैली का आयोजन किया गया। रैली में बच्चे ‘बेटी बचाओ बेटी – पढ़ाओ’ एवं बालिका शिक्षा पर जोर हो तथा बेटी को मारोगे, तो बहू कहां से लाओगे इत्यादि लिखी हुई तख्तियां लेकर चल रहे थे। रैली सराय मोहल्ला, दिल्ली दरवाजा, सोनी मार्केट, बड़ाबास मोहल्ले होते हुए माधव विद्यापीठ पहुंचकर विसर्जित हुई। विद्यालय व्यवस्थापक रमेश सवाईका ने कहा कि समाज में बेटियों को शिक्षित होना बहुत जरूरी है, आज प्रत्येक क्षेत्र में बेटियां देश का नाम रोशन कर रही है। इस अवसर पर गिरिराज भारती, रामकिशोर गुर्जर, सुरेश गढ़वाल अंजली सवाईका, एकता जांगिड़, तनुजा शर्मा ने भी अपने विचार रखे।

दूसरी ओर कस्बे के अमरपुरा नई कोठी स्थित सजना पब्लिक सीनियर सैकण्डरी स्कूल में भी बालिका दिवस पर विद्यार्थियों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारों द्वारा समाज में बेटी की शिक्षा के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान संस्था की प्रधानाचार्य सजना कुमावत ने बेटियों की शिक्षा का महत्व बताते हुए बेटी पढ़ेगी तो शिक्षक समाज का निर्माण होगा आदि संदेश देते हुए समाज को जागृत करने का संदेश दिया। इस अवसर पर सैकड़ों विद्यार्थियों सहित विद्यालय कर्मचारी मौजूद रहे।

दूसरी ओर डाबला रोड स्थित काशी पुरम कॉलोनी में पूर्व मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जोहरीमल वर्मा की अध्यक्षता में बालिका दिवस मनाया गया। संस्था के निदेशक रामस्वरूप सैनी ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसके उपरांत विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा बेटी शिक्षा की जागृति के लिए विशाल रैली का आयोजन किया गया।

वहीं कस्बे के निकटवर्ती ग्राम गोनेड़ा में स्थित इलीट ग्लोबल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भी बालिका दिवस पर रैली निकालकर ग्राम वासियों में बेटी की शिक्षा के प्रति जागृति लाने का संदेश दिया गया। संस्था निदेशक राजेंद्र प्रसाद हिंदू ने कहा कि एक बेटी शिक्षित होती है तो दो परिवार शिक्षित होते हैं इसलिए बेटी शिक्षा के महत्व को अभिभावकों को समझना चाहिए।

अपने समाचार हमें व्हाट्सएप करें। 9887243320

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *