राठौड़ से टक्कर लेंगी पूनिया…

न्यूज चक्र, कोटपूतली। कांग्रेस ने सोमवार रात जयपुर ग्रामीण लोकसभा प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। पार्टी ने ओलंपियन कृष्णा पुनिया को जयपुर ग्रामीण से उम्मीदवार बनाया है। डिस्कस थ्रो खिलाड़ी पुनिया तीन बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वह राजस्थान में सादुलपुर (जिला चूरू) से विधायक हैं। पुनिया का मुकाबला केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और ओलंपिक पदक विजेता राज्यव‌र्द्धन सिंह राठौर से होगा। रौठौड़ इसी सीट से मौजूदा सांसद हैं।


जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट, परिसीमन के बाद वर्ष 2008 में अस्तित्व में आई। वर्ष 2009 में आम चुनाव हुए तो इस सीट से पहली बार कांग्रेस के लालचंद कटारिया जीते। इसके बाद वर्ष 2014 के आम चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ सीपी जोशी को हराया। इस सीट पर वर्ष 2014 में भाजपा ने ओलंपिक रजत विजेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को अपना उम्मीदवार बनाया था जो अब केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण व युवा मामलात मंत्री हैं। वर्ष 2014 से पहले तक जयपुर ग्रामीण की आम जनता सहित पूरी दुनिया राठौड़ को एक सफल शूटर के रूप में ही जानती थी। लेकिन अपने 5 साल के कार्यकाल के दौरान राठौड़ ने जयपुर ग्रामीण की जनता के बीच खूब दौरे किए, और गत विधानसभा चुनावों ने रौठोड़ को आमजन से जुड़ने का मौका दिया। …और हाल-फिलहाल भी बीजेपी प्रत्याशी राठोड़ के अपने क्षेत्र में चुनावी दौरे लगातार जारी है।

दूसरी ओर कांग्रेस ने देर रात जयपुर ग्रामीण की सीट से राष्ट्रमंडल खेल 2010 की स्वर्ण पदक विजेता, चक्का फेंक खिलाड़ी व सादुलपुर (जिला चूरू) से विधायक कृष्णा पूनिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। आपको फिर याद दिला दें कि वर्ष 2009 के आमचुनाव में कांग्रेस के लालचंद कटारिया ने जीत दर्ज की थी।…और इस बार जयपुर ग्रामीण की लोकसभा सीट के अर्न्तगत आनेवाली विधानसभा की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस काबिज है। ऐसे में ‘मैं भी चौकीदार’ और ‘विकास कार्यों’ पर जातिगत समीकरण कितना असर डाल पाएगा, यह तो आमजन का ‘मत’ ही बताएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *