गुणवत्तापूर्ण शिक्षा विधार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक- यादव

द राजस्थान इन्टरनेशनल स्कूल में वार्षिकोत्सव एवं पारितोषक वितरण समारोह प्रवाह 2019 का हुआ आयोजन

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। कस्बे के दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित दा राजस्थान इन्टरनेशनल स्कूल में रविवार को  वार्षिकोत्सव एवं पारितोषक वितरण समारोह प्रवाह 2019 का आयोजन बड़े ही हर्षोल्लास व धुमधाम के साथ किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि के रूप में मौजुद विधालय के चैयरमैन, क्षेत्रिय विधायक व प्रदेश की सरकार में राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव समेत अन्य अतिथियों ने मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष द्वीप प्रज्जवलन के साथ की। विधालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की गई। इस मौके पर समारोह को सम्बोधित करते हुए यादव ने कहा कि आज से 13 वर्ष पूर्व जो छोटा सा पौधा इस ग्रामीण क्षेत्र में आधुनिक शिक्षा को पहुंचाने के उद्धेश्य से लगाया था। आज वह बड़ा वटवृक्ष बन चुका है। शुरूआत की चुनौतियों के बाद विधालय के समर्पित स्टॉफ, शिक्षकगणों, अभिभावकों समेत प्रतिभावान विधार्थियों के समर्पण से द राजस्थान इन्टरनेशनल स्कूल ने देश भर में शिक्षा के क्षेत्र में ख्याति अर्जित की है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बेहद आवश्यक है।अभिभावकों को अपने बच्चों की योग्यता के अनुसार उन्हें आगे बढऩे देना चाहिये। बेवजह बनाया गया दबाव भी विधार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि विधालय की प्रतिभायें विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृृष्ठ प्रदर्शन कर रही है। हमारा उद्धेश्य है कि हम आधुनिक व अच्छी शिक्षा देकर प्रतिभाओं को सफलता के मार्ग पर अग्रसर करें। इसके लिए सामुहिक प्रयास की भी बेहद आवश्यकता है।

इस मौके पर यादव ने क्षेत्र की भावी विकास योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि कोटपूतली क्षेत्र के सर्वागीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर योजनायें बनाकर प्रयास शुरू कर दिये गये है। कोटपूतली के लिए बाईपास, कस्बे के लिए सीवरेज लाईन जैसी योजनाओं को आने वाले वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा। क्षेत्र की जनता ने उन्हें जो आर्शीवाद दिया है उस पर खरा उतरने के पूरे प्रयास होगें।

स्वागत भाषण देते हुए प्रधानाचार्य पीके भाटी ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।इससे पूर्व विधालय स्टॉफ ने सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया। आयोजन में विधार्थियों द्वारा अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर आगन्तुकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में शैक्षणिक, सह शैक्षणिक, सांस्कृतिक व खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले व विधालय स्तर पर विभिन्न गतिविधियों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले विधार्थियों को मंत्री यादव व अन्य अतिथियों ने सम्मानित किया। निदेशक मधुर सिंह यादव ने आभार व्यक्त करते हुए विधालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। साथ ही कहा कि बेहद अनुशासन के साथ यह विधालय शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करने के लिए निरन्तर आगे बढ़ रहा है।

कार्यक्रम में विधालय की चैयरमैन श्रीमती कमलेश यादव, निदेशक श्रीमती रूचिका यादव समेत विशिष्ठ अतिथि के रूप में पूर्व चैयरमैन प्रकाश चंद सैनी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छीतरमल सैनी, जगदीश मीणा, एड. बजरंंग लाल शर्मा उपस्थित रहे। संचालन छात्रा वसुंधरा बोकन व दिव्यांशी भारद्वाज ने किया। इस दौरान रमेश जिन्दल, अनिल मीणा, बीएल यादव, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रवीण भूषण, बीईईओ बृजभुषण कौशिक, डीसीसी सचिव विराट यादव, व्याख्याता सुरेश यादव, करणसिंह अलोरिया, सरदारा राम यादव, सरपंच ब्रह्मप्रकाश धनकड़, सार्दुल सिंह समेत बड़ी संख्या में अतिथिगण, आगन्तुक, अभिभावकगण, विधार्थी व विधालय स्टॉफ के सदस्य मौजुद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *