अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ प्रागपुरा पुलिस की बड़ी कार्यवाही, दो डंपर एक JCB के साथ दो गिरफ्तार

न्यूज़ चक्र। कोटपूतली/पावटा। आज प्रागपुरा थाना पुलिस ने समीपवर्ती बुचारा गांव में अवैध खनन माफियाओं के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। थाना प्रभारी डॉ. सुरेश यादव ने बताया कि काफी समय से बुचारा खनन क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायतें प्राप्त हो रही थी, जिसका पूर्व में कई बार सत्यापन करवाया जा कर कारवाई करने का प्रयास किया गया था। परंतु बुचारा गांव का यह क्षेत्र भौगोलिक स्थिति से काफी दुर्गम एवं विकट है जिसकी सीमा जिला सीकर से महज 2 किलोमीटर जबकि थाना प्रागपुरा से बुचारा की दूरी करीब 25 किलोमीटर है। जिससे अवैध खननकर्ता व अपराधी कार्यवाही की भनक लगते ही मौके से भाग छूटते हैं। परंतु आज प्रागपुरा पुलिस ने 3 विशेष टीमें बनाकर 20 पुलिसकर्मियों के भारी जाब्ते व खनन विभाग के कार्यदेशक के साथ खनन क्षेत्र में दबिश दी और बुचारा के संस्कृत विद्यालय के खेल मैदान के पास गैर मुमकिन सिवायचक पहाड़ पर खनन करते हुए को दो व्यक्तियों जयराम गुर्जर व राजेन्द्र बलाई को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही इनसे एक जेसीबी व दो डंपरों को जप्त करने में सफलता प्राप्त की है।

थाना प्रभारी ने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि खान एवं खनन विभाग कार्यालय कोटपूतली से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस स्थान से अवैध खननकर्ताओं ने हजारों टन फेल्सपार वर क्वार्टज की चोरी का है जिसकी कीमत करोड़ों रुपए में है। जिनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही कर रिकवरी के प्रयास किए जाएंगे एवं चोरी का माल खरीदने वालों के विरुद्ध भी पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
ज्ञातव्य है कि प्रागपुरा पुलिस की अवैध खननकर्ताओं के विरुद्ध बुचारा में यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है इससे पूर्व भी विगत माह में पुलिस ने बुचारा बांध में अवैध खनन कर रहे दो व्यक्तियों को एक JCB व दो ट्रैक्टर, दो डीआई जीप सहित गिरफ्तार किया था ।थाना प्रभारी के अनुसार आगे भी इस तरह की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।

रिपोर्ट- लक्ष्मी नारायण कुमावत, पावटा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *