करेंट अफेयर्स 2 जनवरी 2020

हादसों भरा रहा साल का दूसरा दिन

अलवर के बहरोड़ थाना क्षेत्र स्थित दहमी गांव के समीप दिल्ली- जयपुर हाईवे पर करीब दो दर्जन वाहन आपस में टकरा गए। टक्कर इतनी भीषण थी कि सभी वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में कई लोग घायल हो गए। हादसे के बाद हाईवे पर जाम लग गया जिससे वाहनों की लंबी लाइन लग गई। बताया जा रहा है कि बहरोड से निकलते ही दहमी से कोहरा होने के कारण हाईवे पर किसी एक वाहन ने अचानक ब्रेक लगाए जिससे एक के बाद एक वाहन भिड़ते चले गए। वहीं जयपुर के कोटपूतली क्षेत्र में पुतली गांव के समीप एक कार ट्रक से टकरा गई, जिससे उसमें सवार पांच लोग गंभीर घायल हो गए। घायलों को कोटपूतली के बीडीएम अस्पताल से जयपुर रैफर कर दिया गया।

 

गणतंत्र दिवस परेड में नहीं दिखेगीं पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र की झांकी

पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र की झांकी साल 2020 की गणतंत्र दिवस परेड में देखने को नहीं मिलेगी. एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने गुरूवार को इसकी जानकारी दी. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने पूर्वाग्रह से ग्रस्त होकर गैर-भाजपा शासित महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकियों को अनुमति देने से इनकार किया है.

 

हमारा आकाशीय क्षेत्र होगा और मजबूत

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार ग्रहण करते ही जनरल बिपिन रावत ने एयर डिफेंस कमांड को बुस्ट करने के लिए प्लान तैयार करने को कहा है। सीडीएस यानी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने अपने शुरूआती निर्णयों में भारत के आकाशीय क्षेत्र की सुरक्षा पुख्ता करने के लिए एक वायु रक्षा कमान बनाने के वास्ते 30 जून तक खाका तैयार करने के निर्देश जारी किये।

 

बच्चों की मौत के बाद अब दिल्ली की विशेष टीम लेगी जायजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विशेष टीम राजस्थान के कोटा स्थित जे.के. लोन हॉस्पिटल जाएगी. इस टीम में जोधपुर एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर, स्वास्थ्य, वित्त और क्षेत्रीय निदेशक शामिल होंगे. इसके अलावा जयपुर से भी विशेषज्ञों को इसमें शामिल किया गया है. कोटा स्थित इस अस्पताल में उपचार के दौरान बीते दिसंबर में लगभग 100 बच्चों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़े…अंधेरा डराता है !

दोस्तों, आपको हमारा यह पेज अच्छा लगा हो तो इसे लाईक करें, साथ ही समाचार तुरंत पाने के लिए अपना ई- मेल दर्ज कर तुरंत Subscribe करें। यह बिल्कुल फ्री है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *